मैट टर्नर की उम्मीदें कम थीं क्योंकि वह ईमेल लिखने के लिए बैठ गया जो उसके बाकी के जीवन को बदल देगा। उन्होंने बास्केटबॉल और बेसबॉल के अपने शुरुआती खेल प्रेम के लिए आकार में रहने के लिए केवल 14 वर्ष की आयु के फुटबॉल को लिया था, इससे पहले कि फ्रेशमैन ईयर 'कीपर ने उन्हें हाई स्कूल ट्राई आउट के लिए गोल में जोर से देखा।

फिर भी वह एक और साल के लिए विश्वविद्यालय की टीम में नहीं बने और 16 साल की उम्र तक टीम के लिए खेलना शुरू नहीं किया, सिर्फ एक साल से कम उम्र मेंबुकायो सका जब उन्होंने आर्सेनल के लिए अपना पेशेवर डेब्यू किया। कुछ स्पष्ट वादे के बावजूद कॉलेज की किसी भी टीम ने उन्हें अपने खेल कार्यक्रमों में से एक के लिए लेने में रुचि नहीं दिखाई और ऐसा दिखाई दियाटर्नर का फ़ुटबॉल करियर एक अल्पकालिक किशोर स्मृति तक सीमित होगा। हालांकि, यह इस बिंदु पर था, जहां उन्होंने अपने भाग्य को अपने हाथों में लेने का फैसला किया।

कनेक्टिकट में फेयरफील्ड विश्वविद्यालय में एक अकादमिक छात्र के रूप में पहले से ही स्वीकार किए जाने के बाद, टर्नर ने सोचा कि वह अपने हाथ का मौका देंगे और देखेंगे कि क्या उनके गोलकीपिंग कोच उन्हें ग्रीष्मकालीन टूर्नामेंट में देखने के लिए नीचे आ रहे हैं, जिसमें वह खेल रहे थे। जेवियर डेसीमा का इनबॉक्स व्यस्त है हालांकि जगह। भर्ती के मौसम में उन्हें एक दिन में लगभग 150 ईमेल प्राप्त होते हैं, जिसमें हाई स्कूल के छात्रों की हाइलाइट रील होती है, जो अपने कॉलेज के फ़ुटबॉल कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद करते हैं। टर्नर कई में से एक था, लेकिन आज तक डेसीमा खुश है कि उसने इसे खोला।

अधिक पढ़ें:आर्सेनल द्वारा लेफ्ट-बैक पर स्थानांतरण निर्णय लेने के बाद लाइन में लिनो सूसा को मौका दिया जाएगा

"हमने वीडियो देखा और आप देख सकते हैं कि अच्छी चीजों की झलक थी," डेसीमा बताती हैफुटबॉल.लंदन . "हम कार्यालय में देख रहे थे और कहा 'उसके पास कुछ ऐसा है जो मुझे (डेविड) डी गे की याद दिलाता है,' इसके आस-पास कहीं भी नहीं, लेकिन जब वह क्रॉस के लिए बाहर आ रहा था, उसकी सुस्ती उसकी टाइमिंग और जिस तरह से वह गेंद को पकड़ रहा था। . वह महान एथलेटिकवाद वाला एक दुबला-पतला बच्चा था, बहुत पतला, लेकिन वहाँ कुछ ऐसा था जो आप देख सकते थे।"

टर्नर को शनिवार को एक आईडी क्लिनिक में आमंत्रित किया गया था और फेयरफील्ड को यह तय करने में दो दिन लग गए कि वे उसे अपने गोलकीपरों में से एक के रूप में साइन अप करना चाहते हैं। हालांकि, उन्हें अपने मौके का इंतजार करना होगा।

कॉलेज में उनका पहला वर्ष न्यूजीलैंड के 2012 ओलंपिक टीम स्टॉपर माइकल ओ'कीफ के बैक अप के रूप में बिताया गया था। टर्नर उस गर्मी में फेयरफील्ड के नंबर एक के रूप में अपने द्वितीय वर्ष के लिए लौटने की उम्मीद में चले गए, लेकिन अंग्रेजी के कीपर जो मार्टिन को लाने का निर्णय लिया गया, जो पदों के बीच स्टार्टर बन गए।

विस्तारित प्रतीक्षा के बावजूद, टर्नर का पदार्पण वास्तव में अपेक्षा से अधिक जल्दी आया, जब इओना के साथ एक मैच से पहले मार्टिन के लिए हिप फ्लेक्सर की चोट ने न्यू जर्सी के मूल निवासी को आधे समय में देखा। उन्होंने अपना पहला गेम अच्छी तरह से शुरू किया, कई क्रॉस का दावा किया और कुछ अच्छे बचत किए, लेकिन आने वाले महीनों में उन्हें एक ऐसी घटना का सामना करना पड़ा जो उन्हें परेशान करेगी।

"मैंने आज तक ईमानदार होने के लिए ऐसा कुछ नहीं देखा है," डेसीमा याद करती है। "गेंद को लगभग 35 गज की दूरी से शूट किया गया था, यह क्रॉसबार के शीर्ष से टकराती है और सीधे ऊपर जाती है। आमतौर पर अगर यह क्रॉसबार से टकराती है तो यह ऊपर जाती है या बाहर आती है, लेकिन यह सीधे ऊपर जाती है। जैसे ही गेंद ऊपर जा रही है मैं ' मैं अपने आप से कह रहा हूं, 'उसे इसे बार के ऊपर धकेलना है, उसे इसे बार के ऊपर धकेलना है।' लेकिन उसने उसे पकड़ने की कोशिश की और दुर्भाग्य से वह गोल में चला गया।

"यह विनाशकारी था। हम लॉकर रूम में गए, और यह लगभग एक साझा लॉकर रूम था, और हम उनके कोचों को यह कहते हुए सुन सकते थे कि 'यह ईएसपीएन पर होने वाला है, हम इसे साझा करने वाले हैं' सब टूट रहा है, और हम जैसे थे 'मुझे आशा नहीं है'।"

दुर्भाग्य से उन्होंने किया। टर्नर के अपमान को राष्ट्रीय दर्शकों के लिए प्रसारित किया गया और ईएसपीएन के 'नॉट टॉप 10' सेगमेंट में नंबर एक स्थान दिया गया, यह एक ऐसी विशेषता है जो देश भर में कॉलेज के खेल से सबसे बड़ी दुर्घटनाओं पर केंद्रित है (नीचे दिए गए वीडियो में 2:36)। टर्नर खुशमिजाज है क्योंकि वह अब पीछे मुड़कर देखता है, लेकिन उस समय यह एक दर्दनाक अनुभव था। इस तरह की तीव्र राष्ट्रीय सुर्खियों में होना पेशेवर एथलीटों के लिए भी संघर्ष है, लेकिन एक 20 वर्षीय के लिए, अपनी पहली कॉलेज उपस्थिति बनाने के लिए, यह बहुत कुछ करने के लिए था, और बाकी के लिए उसे टीम से वापस लेने का निर्णय लिया गया था। अपनी सुरक्षा के लिए मौसम।

यह इस बिंदु पर था जहां टर्नर ने गंभीरता से फुटबॉल से पूरी तरह से दूर जाने पर विचार किया। उन्होंने इसे अच्छी तरह से जाने दिया था, लेकिन दो साल में फेयरफील्ड की टीम बनाने में नाकाम रहने के बाद शायद इसे एक दिन कहना सबसे अच्छा था। हालांकि एक बार फिर उन्होंने अपनी ही उम्मीदों पर पानी फेरना शुरू कर दिया।

वीडियो लोड हो रहा है

अपने माता-पिता के साथ बातचीत के बाद, टर्नर अपने फुटबॉल करियर को सर्वश्रेष्ठ बनाने की कोशिश करने के लिए इसे एक और मौका देने के लिए आश्वस्त था। जबकि अन्य साथियों ने कनेक्टिकट में समुद्र तट पर स्प्रिंग ब्रेक की पेशकश की चीजों का आनंद लेना शुरू कर दिया, टर्नर ने पिच पर और जिम में प्रशिक्षण सत्रों को दोगुना करने के लिए खुद को समर्पित करने के बारे में बताया। सभी अभ्यास कार्य के बावजूद, वह जानता था कि उसे यह साबित करने के लिए कुछ वास्तविक खेल समय की आवश्यकता होगी कि वह फिर से खेलने के लिए तैयार है। हालांकि, विपरीत रूप से, Iona त्रुटि उसके सिर पर लटकी हुई थी, जिसे खोजना बहुत मुश्किल हो गया था।

फिर भी, टर्नर ने बाधाओं को धता बताने के बारे में सेट किया। अस्वीकृति के बाद अस्वीकृति के बाद वह अंततः अमेरिकी चौथे स्तर (प्रीमियर डेवलपमेंट लीग या पीडीएल के रूप में जाना जाता है) में जर्सी एक्सप्रेस के लिए तीसरे विकल्प के गोलकीपर के रूप में खुद को सुरक्षित करने में सक्षम था। उनके खेल के समय की संभावना कम लग रही थी, लेकिन एक ही प्री-सीज़न गेम में नंबर एक और दो 'कीपर्स' की चोटों ने अमेरिकी को वह मौका दिया जिसकी उन्हें ज़रूरत थी। इतनी मेहनत करने के बाद वह इसे लेने पर तुले हुए थे, और पीडीएल राष्ट्रीय सेमीफाइनल में एक्सप्रेस को मार्गदर्शन करने में मदद करने में कामयाब रहे, जिसका अर्थ है कि जब तक वह फेयरफील्ड में अपने वरिष्ठ वर्ष के लिए लौटे, तब तक उन्होंने निर्णय लेने के लिए अपने कोचों को छोड़ दिया था।

डेसीमा याद करती है, "उसके पास एक अच्छा ऑफ-सीज़न था, गर्मियों में अच्छी तरह से प्रशिक्षित, कुछ टीमों के लिए खेला, और जब वह वापस आया, तो वह जो के बराबर था।" "मुझे याद है कि सीज़न के हमारे पहले गेम के लिए, हमारे मुख्य कोच मेरे पास आए और कहा 'हम कौन खेलेंगे' और मैंने कहा, 'हम मैट टर्नर खेलेंगे, उन्होंने कहा 'क्या आप निश्चित हैं?' और मैंने कहा, 'मैं सकारात्मक हूँ।'

"हमने वह गेम 1-0 से जीता, उसने एक साफ चादर रखी और वह आगे बढ़ता रहा और उस साल देश को क्लीन शीट और प्रतिशत बचाने के लिए नेतृत्व किया। वह रात और दिन था जहां से वह नए साल में आ रहा था।"

इन प्रभावशाली प्रदर्शनों के बावजूद, जब तक वे विश्वविद्यालय के अपने अंतिम वर्ष के अंत में पहुंचे, तब तक फुटबॉल के साथ टर्नर के प्रेम संबंध ने एक बार फिर अपना पाठ्यक्रम चलाया। उन्हें MLS 2016 कॉम्बिनेशन में आमंत्रित नहीं किया गया था और सुपरड्राफ्ट बिना किसी ने उन पर जुआ खेलने का फैसला किए बिना पारित कर दिया। यह इस समय था जब टर्नर का नाम पहली बार न्यू इंग्लैंड क्रांति के गोलकीपिंग कोच रेमी रॉय के ध्यान में आया था।

"2017 सीज़न में हम एक गोलकीपर को जोड़ना चाह रहे थे," रॉय बताता हैफुटबॉल.लंदन . "अमेरिका में हमारे पास ऑफ सीजन में खिलाड़ियों को जोड़ने के तरीके के रूप में कॉलेज का मसौदा है और हमें इस बात का अंदाजा है कि कौन से खिलाड़ी कॉलेज के मसौदे से बाहर आ रहे हैं क्योंकि वे कॉलेज में वरिष्ठ हैं, और फिर उनके पास गठबंधन है इसलिए हमें इस बात का अंदाजा है कि किन खिलाड़ियों को कंबाइन में भर्ती किया जाएगा।

"मैं यह नहीं कहूंगा कि मैं उनमें से किसी के प्रति आकर्षित नहीं था, लेकिन मैं बस दूसरों को देखता रहा।मेरा एक दोस्त जो एक एजेंट है, ने मुझे फोन किया और कहा 'मैं गोलकीपिंग विशेषज्ञ नहीं हूं, क्या आप इस बच्चे के साथ मेरी मदद कर सकते हैं?'

"उसने मुझे कुछ वीडियो भेजा और मैंने उसे देखा और मुझे वह पसंद आया तो मैंने कहा 'अगर उसे ड्राफ्ट में नहीं चुना जाता है तो मैं उसे प्री-सीज़न के लिए आमंत्रित करना चाहूंगा।' हमने किया और तब से उसने वास्तव में अच्छा किया। शुरू से ही, पहले दो या तीन दिनों में उसने प्रभावित किया, हमने उसे बनाए रखा।

"शुरुआत से आप देख सकते थे कि वह एक स्पंज था। उसने सब कुछ बरकरार रखा। लेकिन यह अधिक था कि वह बचत कर सकता था कि केवल एक छोटा प्रतिशत गोलकीपर ही बना सकता है। जिन्हें आप उन्हें नहीं सिखा सकते हैं, जहां आप 'आप स्थिति से बाहर हैं, लेकिन आप अभी भी बचत करते हैं, खेल जीतने वाले को बचाते हैं, जो कि गोल होने चाहिए लेकिन वह फिर भी बचत करता है। जब वह परीक्षण पर था तब वह ऐसा कर रहा था।

"उस ट्रायल के लिए आने के एक हफ्ते बाद हमने उसे साइन किया और वह छोटे पक्षीय खेल रहा है और वह गेम जीतेगा और प्रशिक्षण में कई बार वह प्रशिक्षण में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर होगा। आप बहुत पहले से ही देख सकते हैं कि वह निश्चित रूप से कुछ ऐसा था जो प्रशिक्षण और विकास के लायक था।"

टर्नर को तीन साल के अनुबंध के लिए साइन किया गया था, लेकिन उसे फिर से अपने मौके की प्रतीक्षा करनी होगी। उन्होंने रेव्स के साथ प्रशिक्षण जारी रखा, लेकिन नियमित खेल समय प्राप्त करने के लिए अमेरिकी दूसरे स्तर (यूनाइटेड सॉकर लीग) में रिचमंड किकर्स के साथ दो सत्रों के लिए ऋण पर बाहर भेज दिया गया।

प्रत्येक गुजरते खेल के साथ उन्होंने सुधार किया, और रेव्स ने उन्हें अपना मौका देने की मांग की। टोटेनहम के पूर्व कीपर ब्रैड फ्रिडेल ने जिलेट स्टेडियम में प्रबंधक के रूप में पदभार संभाला था और टर्नर को अपनी पहली शुरुआत दी थी। वह तब तक अपना स्थान बनाए रखने में सक्षम था जब तक कि खराब परिणाम के कारण उसे टीम से बाहर घुमाया नहीं गया, टर्नर को छोड़कर, पहली बार नहीं, विवाद में वापस जाने की कोशिश कर रहा था।

फ्रीडेल ने उन्हें रेव्स के अपने अंतिम गेम के प्रभारी के लिए शुरुआती लाइन अप में बहाल कर दिया, और 5-0 की हार में खेल समाप्त होने के बावजूद, नए कोच ब्रूस एरिना ने टर्नर को स्टिक्स के बीच रखने का फैसला किया। वह तब से नंबर वन रहे हैं। पिछले सीज़न में उन्हें टीम के साथियों और प्रशंसकों द्वारा समान रूप से वर्ष का क्रांति खिलाड़ी चुना गया था और एमएलएस के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर पुरस्कार में दूसरे स्थान पर आए थे।

दुनिया भर के क्लबों ने उठने और नोटिस लेने से पहले यह बहुत समय नहीं था। नवंबर 2021 के अंत में, आर्सेनल ने रुचि दर्ज की क्योंकि यह स्पष्ट हो गया किबर्नड लेनोक्लब से बाहर जा रहा था, के साथहारून राम्सडेल नंबर एक के रूप में स्थापित। यह टर्नर के लिए एक सपना था, जिसने अपने कॉलेज के वर्षों में कई शनिवार की सुबह बिताई थी, गनर्स प्रशंसकों से भरे बार में शस्त्रागार को देखने के लिए जल्दी जागना, जिन्हें पता नहीं था कि वह कौन था।

हालांकि यह टर्नर के लिए करियर की महत्वाकांक्षा को पूरा करता है, लेकिन इस कदम के निश्चित रूप से इसके जोखिम हैं। कतर में आगामी विश्व कप में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए गोल में शुरुआती स्थान के लिए मैनचेस्टर सिटी के जैक स्टीफ़न के साथ वह एक भयंकर लड़ाई में है और आर्सेनल में नंबर दो पर आकर अपने अवसरों को खतरे में डाल देता है। बैठक में उनकी उपयुक्तता पर भी सवालिया निशान लग रहे हैंमिकेल अर्टेटा पीछे से खेलने की मांग, कुछ ऐसा जिसे रेव्स के साथ करने का ज्यादा अनुभव नहीं है। हालांकि यह यहां है कि उनकी त्रुटिहीन कार्य नीति और जल्दी सीखने की क्षमता काम आने की संभावना है।

डेसीमा कहती हैं, ''वह हमेशा से दलित रहे हैं और उनकी यही मानसिकता है। "वह सबसे मेहनती बच्चा है जिससे आप कभी मिलेंगे, लेकिन वह एक ऐसा बच्चा भी है जिसमें बहुत सारा करिश्मा है। कोच उसके बहुत करीब आते हैं और वे चाहते हैं कि वह अच्छा करे क्योंकि वह उस तरह का व्यक्ति है और वह विनम्र है, वह कठिन है काम करते हुए, वह अपने शिल्प के लिए समर्पित है और वह बेहतर होना चाहता है।"

रॉय द्वारा इन भावनाओं को प्रतिध्वनित किया जाता है। "वह शायद सबसे कठिन काम करने वाला गोलकीपर है जिसके साथ मैंने कभी काम किया है," वे कहते हैं। "उनकी कार्य नीति जबरदस्त है। वह विजेता हैं।

"उसे बहुत सारी चुनौतियों को हराना पड़ा है और वह जहां है वहां तक ​​पहुंचने के लिए कई बाधाओं से गुजरना पड़ा है। यदि आप जीतना और प्रगति करना चाहते हैं तो आप किसी ऐसे व्यक्ति नहीं हो सकते हैं जो हर बार मैदान पर कदम रखने पर वह करता है जो उसने किया है। . वह कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जो पीछे बैठकर कहे कि 'मैंने वह हासिल कर लिया है जो मैं हासिल करना चाहता हूं'। ऐसा नहीं हो रहा है।"

टर्नर उत्तरी लंदन में रैम्सडेल के बैक अप के रूप में पहुंचेंगे, जिन्होंने आर्सेनल के साथ अपने पहले सीज़न के दौरान प्रीमियर लीग में खुद को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों में से एक के रूप में स्थापित किया है। जब उस नंबर एक स्थान के लिए चुनौती देने की बात आती है, तो निश्चित रूप से अमेरिकी के खिलाफ बाधाओं का ढेर लग जाता है, लेकिन अपने करियर में अब तक की उम्मीदों को धता बताने में एक विशेषज्ञ बनने के बाद, टर्नर गनर्स के साथ ऐसा करने के लिए चुपचाप आश्वस्त होगा।

आगे पढ़िए:

गेब्रियल जीसस के रूप में रैफिन्हा स्थानांतरण के लिए शस्त्रागार 'उन्नत वार्ता' में चिकित्सा के लिए तैयार है

शस्त्रागार समाचार और स्थानान्तरण LIVE: अमीरात से सभी नवीनतम अपडेट और अफवाहें

2022/23 के लिए पूर्ण शस्त्रागार प्रीमियर लीग स्थिरता सूची

तेयाह गोल्डी ने पहले पेशेवर शस्त्रागार अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, जैसा कि लिआह विलियमसन ने दावा किया था

बुकायो साका साबित करता है कि एडु का £23m मास्टरस्ट्रोक आर्सेनल राफिन्हा हस्तांतरण के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है