चेल्सी को क्या और किसकी जरूरत है, इस पर ट्रांसफर की बात हावी रही है। एंटोनियो रुडिगर और एंड्रियास क्रिस्टेंसेन के जाने और संभवतः सीज़र एज़पिलिकुएटा और मार्कोस अलोंसो का अनुसरण करने के साथ, चेल्सी की सबसे अधिक आवश्यकता कुछ नए रक्षकों को खरीदने की है।

हालाँकि, रोमेलु लुकाकू को बदलने के लिए एक स्ट्राइकर पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया है, जो इस सप्ताह ऋण पर इंटर मिलान में शामिल होने के लिए लगभग निश्चित है। चेल्सी को मैनचेस्टर सिटी के रहीम स्टर्लिंग के साथ मजबूती से जोड़ा गया है और क्रिस्टियानो रोनाल्डो और नेमार के अत्यधिक असंभावित अफवाह-ईंधन वाले स्थानान्तरण को रोकते हैं। लुकाकू के लिए कुछ प्रत्यक्ष प्रतिस्थापन खरीदारी की सूची में प्रतीत होते हैं।

यदि चेल्सी स्टर्लिंग पर हस्ताक्षर करती है और अधिक पारंपरिक संख्या 9 के रूप में अधिक समान-जैसा प्रतिस्थापन नहीं है, तो यह हमें कुछ अंतर्दृष्टि दे सकता है कि थॉमस ट्यूशेल हमले को कहां देखता है। और यह फ्लुइड फ्रंट थ्री का अधिक प्रभावी संस्करण प्रतीत होगा, जैसे कि लिवरपूल और मैन सिटी द्वारा तैनात किया गया था।

अधिक पढ़ें:चेल्सी के गोलकीपर ने नए सौदे पर हस्ताक्षर किए और ऋण के लिए सहमत हुए क्योंकि ब्लूज़ ट्रांसफर विंडो गतिविधि जारी रखता है

शायद 'बिग नंबर 9' के दिन खत्म हो रहे हैं, हालांकि एरलैंड हैलैंड के पास इसके बारे में कहने के लिए कुछ हो सकता है, सच में, अब बहुत कम विश्व स्तरीय स्ट्राइकर उपलब्ध हैं।

पिछले कुछ सीज़न में चेल्सी के परीक्षणों और क्लेशों के दौरान, मुझे ऐसा लगा कि चेल्सी के हमलावर खिलाड़ियों के खत्म न कर पाने का मुद्दा ही एकमात्र समस्या नहीं थी।

ऐसा लग रहा था कि पहले कोई साझेदारी नहीं थी। मोटे तौर पर चोट, कोविड, फॉर्म की कमी और थकान के कारण घूमने की आवश्यकता के कारण, ट्यूशेल को शायद ही कभी यह देखने का मौका मिला कि कौन सी साझेदारी काम करेगी। टिमो वर्नर और काई हैवर्ट्ज़; मेसन माउंट और हैवर्ट या वर्नर, हैवर्ट्ज़, माउंट, क्रिश्चियन पुलिसिक, हकीम ज़ियेच और कैलम हडसन-ओडोई और लुकाकू के बीच कोई भी संयोजन।

जिस तरह से आप इसे देखते हैं, चेल्सी के मिडफील्ड से आने वाली रचनात्मकता, लक्ष्यों और सहायता की कमी प्रतीत होती है, और यदि ऐसा है, तो यह सवाल पूछता है कि चेल्सी गोल-स्कोरिंग के लिए उच्च और निम्न खोज क्यों नहीं कर रही है , रचनात्मक मिडफील्डर।

बेशक, वे अगले सीज़न में उस आदमी के रूप में कॉनर गैलाघर पर भरोसा कर सकते हैं, लेकिन भले ही क्रिस्टल पैलेस के लिए गैलाघर का प्रदर्शन पिछले सीज़न में अत्यधिक प्रभावशाली था, क्लब के लिए अपने पहले पूर्ण सीज़न में चेल्सी का मुख्य रचनात्मक और गोल स्कोरिंग मिडफील्डर बन सकता है। बहुत बड़ा प्रश्न हो।

गैलाघर नहीं तो कौन? चेल्सी को या तो एक पार्टनरशिप (या पार्टनरशिप) की तलाश करनी होगी या एक मिडफील्डर की तलाश करनी होगी जो डिफेंस को अनलॉक कर सके और फ्रंट थ्री की आपूर्ति कर सके या खुद स्कोरशीट पर पहुंच सके। पिछले सीज़न की अधर्म की निरंतरता ट्यूशेल और समर्थकों दोनों के लिए समान रूप से असहनीय होगी, न कि अगले सीज़न में ट्राफियां जीतने की चेल्सी की क्षमता पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव का उल्लेख नहीं करना।

चेल्सी का गोल स्कोरिंग साझेदारियों का एक लंबा इतिहास रहा है, चाहे आक्रमण में हो या मिडफ़ील्ड और आक्रमण के बीच। 1980 के दशक में सबसे प्रभावी में से एक केरी डिक्सन और डेविड स्पीडी थे। रिश्ते की शुरुआत चट्टानी हो गई। 1983 की गर्मियों में डिक्सन पांच नए आगमन में से एक था, जबकि स्पीडी ने एक साल पहले हस्ताक्षर किए थे।

डिक्सन के चेल्सी करियर की शुरुआत उनके पहले 11 मैचों में 14 गोल के साथ हुई। उन्होंने स्पीडी को साइड से बाहर रखा, और जब वे अंत में एक ही लाइन-अप में एक साथ खेले, तो उन्होंने बिल्कुल भी जेल नहीं किया। वास्तव में, यह इतना बुरा हो गया कि 3 दिसंबर, 1983 को मैनचेस्टर सिटी के घर में 1-0 की हार के बाद वे एक सर्वशक्तिमान पंक्ति में आ गए।

चमत्कारिक रूप से यह उनके बीच की हवा को साफ करने के लिए लग रहा था, और वे आगे चलकर चेल्सी की सबसे सफल साझेदारी बन गए, जिसमें उनके चार सत्रों में एक साथ 169 गोल थे।

डिक्सन और स्पीडी की तरह, जिमी फ़्लॉइड हैसलबैंक और ईदुर गुडजॉनसेन की भी पूरी तरह से अलग खेल शैली थी, लेकिन इसे काम करने का एक तरीका मिला। एक साथ अपने चार वर्षों में, उन्होंने 144 प्रदर्शनों में 52 गोल किए और उस अवधि में उनके बीच 146 गोल किए। 2001/02 सीज़न में, हासेलबैंक के 29 गोल और गुडजॉन्सन के 26 गोलों ने कई समर्थकों को डिक्सन और स्पीडी की संयुक्त शक्ति की याद दिला दी।

लेकिन चेल्सी के लिए सबसे सफल गोल स्कोरिंग और सहायक साझेदारी, और वास्तव में प्रीमियर लीग के इतिहास में पिछले सीजन में हैरी केन और सोन द्वारा तोड़े जाने तक, निश्चित रूप से, फ्रैंक लैम्पार्ड और डिडिएर ड्रोग्बा हैं। चेल्सी के इन दो दिग्गजों ने कुल 36 प्रीमियर लीग गोल किए, जिसमें लैम्पर्ड ने ड्रोग्बा को 24 बार और ड्रोग्बा ने 12 बार एहसान किया। वे 304 बार एक साथ खेले, और अपने आठ सत्रों में एक साथ, लैम्पार्ड ने 157 गोल और ड्रोग्बा ने 156 गोल किए।

चेल्सी के लिए एक और महान मिडफील्डर और स्ट्राइकर साझेदारी लैम्पार्ड और ड्रोग्बा के युग के तुरंत बाद हुई, सेस्क फैब्रेगास और डिएगो कोस्टा के साथ। दोनों ने 2014 में एंटोनियो कॉन्टे के तहत बर्नले के लिए अपनी शुरुआत की और इसे तुरंत हिट कर दिया, जिसमें फैब्रेगास ने कोस्टा को एक शानदार लक्ष्य के लिए स्थापित किया। यह फॉर्म जारी रहा जब कोस्टा ने अपने पहले चार मैचों में सात गोल किए और फैब्रेगास को प्रत्येक में सहायता मिली।

कोस्टा और फैब्रेगास ने चेल्सी के लिए 105 बार एक साथ खेला, उस समय कोस्टा ने प्रभावशाली 59 गोल किए, जिनमें से कई को फैब्रेगास द्वारा सहायता प्रदान की गई, जो टेलीपैथिक रूप से जानते थे कि गेंद को उनके लिए सही जगह पर कहाँ रखा जाए।

शायद एक और खिलाड़ी है जिसका हमें उल्लेख करना चाहिए, जिसे बनाने और स्कोर करने के लिए साझेदारी की आवश्यकता नहीं थी, और वह है ईडन हैज़र्ड। हैज़र्ड यकीनन चेल्सी के लिए खेलने वाले अब तक के सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्लब में सात सीज़न में 110 गोल किए, और सच में, उनकी प्रतिभा उससे कहीं अधिक थी। उसे वास्तव में किसी और के लिए सहायता प्रदान करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं थी, हालाँकि उसने बहुत कुछ किया। अगर मूड ने उसे ले लिया, तो वह बस एक कंधा गिरा देगा, एक आदमी को हरा देगा और खुद को स्कोर करने के लिए जगह देगा।

अफसोस की बात है कि हजार्ड की क्षमता वाले खिलाड़ी जो अपने दम पर डिफेंस को अनलॉक कर सकते हैं और एंप्लॉम्ब के साथ खत्म कर सकते हैं, वे बहुत कम हैं। एक आश्चर्य की बात है कि अगर चेल्सी को रियल मैड्रिड जाने के बाद से नुकसान उठाना पड़ा है, तो वे उस पर निर्भर हो गए थे और इसके अलावा, हैज़र्ड के जूते, हालांकि आकार में छोटे थे, कद में भरने के लिए बड़े थे। उस स्कोर पर ईसाई पुलिसिक की पसंद के लिए सहानुभूति की एक डिग्री निकल जाती है।

चेल्सी इस गर्मी में एक और फ्रैंक लैम्पार्ड या ईडन हैज़र्ड की भर्ती करने में सक्षम होने की अत्यधिक संभावना नहीं है, लेकिन अगर वे गोल स्कोरिंग और फिनिशिंग को सॉर्ट करना चाहते हैं, तो वे मिडफ़ील्ड में रचनात्मकता और गोल स्कोरिंग के साथ-साथ इसकी कमी को दूर करने के लिए अच्छा करेंगे। . हो सकता है कि उस विशेष दरवाजे को अनलॉक करने वाली कुंजी सामने और मिडफील्ड और हमले के बीच उत्पादक साझेदारी के रूप में आएगी।

आगे पढ़िए: