यह एक हस्ताक्षर हो सकता था जिसने चेल्सी को वास्तव में उनके 2020/21 यूईएफए चैंपियंस लीग जीत से आगे बढ़ने में मदद की। द ब्लूज़ प्रीमियर लीग का खिताब चाहता था, और रोमेलु लुकाकू को इंटर मिलान से £97.5million के लिए कोशिश करने और मदद करने के लिए साइन किया गया था।

ऐसा लग रहा था कि लुकाकू पिछली बार इंग्लैंड में खेलने से परिपक्व हो गया था। मैनचेस्टर यूनाइटेड में इसे नहीं बनाने के बाद, बेल्जियम ने इंटर मिलान के साथ इटली में दो साल बिताए और एक दशक से अधिक समय में नेराज़ुरी को अपने पहले सीरी ए खिताब के लिए प्रेरित किया।

लुकाकू ने साबित करने के लिए एक अंक के साथ प्रीमियर लीग में वापसी की। आत्मविश्वास हमेशा से था, लेकिन इस बार, यह लगभग अलग महसूस हुआ। ऐसा लगा जैसे चेल्सी लापता सामग्री को मैनचेस्टर सिटी और लिवरपूल के करीब देखने के लिए खरीद रही हो।

अधिक पढ़ें:क्यों £120m रहीम स्टर्लिंग और रिचर्डसन स्थानांतरण चेल्सी के पांच सितारों के लिए समस्या पैदा कर सकते हैं

लुकाकू ने स्टैमफोर्ड ब्रिज पर लौटने पर कहा, "मैंने बचपन में चेल्सी का समर्थन किया है और अब वापस आकर और अधिक खिताब जीतने में उनकी मदद करना एक अद्भुत एहसास है।"

चेल्सी के मुख्य कोच थॉमस ट्यूशेल ने कहा, "हम अपने दस्ते में रोमेलु को क्लब में वापस पाकर बहुत खुश हैं।" "हम व्यक्तित्व, उसकी गति, शक्ति के संदर्भ में सोचते हैं, उम्मीद है कि वह हमारे लिए एक उत्कृष्ट विकल्प और एक उत्कृष्ट जोड़ हो सकता है।

"उसके पास ताकत है, उसके पास हमारी मदद करने के लिए काया है। उसके पास हमारे दस्ते में तुरंत प्रभाव डालने का अनुभव और व्यक्तित्व है। वह एक ही समय में एक विनम्र आदमी और एक सच्चा टीम खिलाड़ी है, और वह चेल्सी की परवाह करता है ।"

ट्यूशेल एक मायने में गलत नहीं था: लुकाकू का तत्काल प्रभाव पड़ा। उनके दूसरे चेल्सी पदार्पण ने 22 अगस्त को आर्सेनल के खिलाफ अपनी लंदन डर्बी जीत में ब्लूज़ के दो गोलों में से एक बेल्जियम का स्कोर देखा।

इसके बाद एनफील्ड की यात्रा हुई, और यह चेल्सी के लिए एक कठिन यात्रा थी, जो पहले हाफ में 10 आदमियों से नीचे चली गई और फिर 1-1 से समाप्त होने वाले शेष मैच के लिए बैक-फुट पर थी। अगली बार, हालांकि, लुकाकू ने एस्टन विला के खिलाफ दोहरा स्कोर बनाया और इससे चेल्सी समर्थक वास्तव में उत्साहित हुए। वे दोनों थेठेठ रोमेलु लुकाकू गोल। वह एक बार फिर से प्रीमियर लीग में फायरिंग कर रहे थे।

ग़लती कहाँ हुई?

उस शानदार शुरुआत के बाद यह विश्वास करना मुश्किल है कि चेल्सी में लुकाकू के लिए यह बुरी तरह से समाप्त हो गया। 11 सितंबर को एस्टन विला के खिलाफ बनाए गए ब्रेस के बाद, उन्होंने 2021 के शेष में ब्लूज़ के लिए सिर्फ चार बार नेट का पिछला हिस्सा पाया, हालांकि वह चोट के कारण नवंबर के अधिकांश भाग से चूक गए।

उसके बाद आयावहस्काई इटालिया के साथ साक्षात्कार . "शारीरिक रूप से, मैं ठीक हूँ, पहले से भी बेहतर। यह स्थिति मेरे दो साल इटली में रहने के कारण है, जिसमें मैंने प्रशिक्षकों और पोषण विशेषज्ञों के साथ बहुत काम किया।

"यह कुछ ऐसा है जो हमेशा मेरे पास रहेगा। हालांकि, मैं यह नहीं कह सकता कि मैं स्थिति से खुश हूं, यह सामान्य है। मुझे लगता है कि ट्यूशेल ने दूसरे मॉड्यूल के साथ खेलना चुना है, और मुझे बस हार नहीं माननी है, काम करना जारी रखें और पेशेवर बनें।"

उन्होंने आगे कहा: "मैंने इंटर कैसे छोड़ा, मैंने प्रशंसकों के साथ कैसे संवाद किया, यह मुझे परेशान करता है क्योंकि यह अभी सही समय नहीं है, लेकिन जब मैंने छोड़ा, तब भी यह सही समय नहीं था। अब मुझे लगता है कि बोलना सही है क्योंकि मैंने हमेशा कहा है कि मेरे दिल में इंटर है, मैं वहां खेलने के लिए वापस आऊंगा, मुझे वाकई उम्मीद है।

"मैं इटली से प्यार करता हूं, यह बात करने और लोगों को यह बताने का सही समय है कि लोगों के बारे में बुरी तरह से बात किए बिना वास्तव में क्या हुआ क्योंकि मैं ऐसा नहीं हूं। मैं इंटर प्रशंसकों से एक बड़ी माफी कहना चाहता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि जिस तरह से मैंने छोड़ा था अलग होना चाहिए था। मैं वास्तव में अपने दिल की गहराई में इंटर में लौटने की उम्मीद करता हूं, अपने करियर के अंत में नहीं, लेकिन उम्मीद है कि और अधिक जीतने के लिए अभी भी अच्छे स्तर पर।"

यह वास्तव में चौंकाने वाला था जब उस साक्षात्कार को जनता के लिए जारी किया गया था। कई लोगों ने सोचा कि हो सकता है कि उनका गलत अर्थ निकाला गया हो या रेखा के साथ कहीं गलत तरीके से उद्धृत किया गया हो, लेकिन ऐसा नहीं था।

सोशल मीडिया पर चेल्सी समर्थक इन टिप्पणियों से काफी गुस्से में थे। हर कोई यह देखने के लिए बेताब था कि ट्यूशेल इस इंटरव्यू पर कैसी प्रतिक्रिया देगी।

"हम लुकाकू के साथ बंद दरवाजों के पीछे खुले तौर पर बात करेंगे। मुझे आश्चर्य है क्योंकि मैं उसे दुखी नहीं देखता - वास्तव में, विपरीत," ट्यूशेल ने साक्षात्कार के जवाब में कहा।

"हम यहां यह समझने की कोशिश करने के लिए समय ले सकते हैं कि रोमेलु के साथ क्या हो रहा है। यह दैनिक रवैये को नहीं दर्शाता है। हमें यह पसंद नहीं है, निश्चित रूप से। यह शोर लाता है जिसकी हमें आवश्यकता नहीं है, और यह मददगार नहीं है ।"

लुकाकू की टिप्पणियों को सार्वजनिक किए जाने के कुछ दिनों बाद, 29 वर्षीय स्ट्राइकर को 2 जनवरी को लिवरपूल के साथ उनके महत्वपूर्ण प्रीमियर लीग मुकाबले के लिए चेल्सी की टीम से हटा दिया गया था। स्ट्राइकर गया था और कहा था।

5 जनवरी को, लुकाकू ने टोटेनहम पर चेल्सी की काराबाओ कप जीत के लिए टीम में वापसी की। स्टैमफोर्ड ब्रिज की भीड़ बेल्जियम के लिए गर्म नहीं थी, हालांकि, समर्थकों के एक बड़े वर्ग ने क्लब के रिकॉर्ड पर हस्ताक्षर करने का बू किया। यह बता रहा था। चेल्सी के समर्थकों के साथ उनके रिश्ते खटास में थे - एक तरह से पीछे की ओर देखा।

स्पर्स के खिलाफ जीत के कुछ दिनों बाद, उन्होंने चेस्टरफील्ड के खिलाफ ब्लूज़ की एफए कप जीत में भाग लिया और स्कोर किया, लेकिन एक महीने के लिए यह उनका आखिरी लक्ष्य था, जहां उन्होंने फीफा क्लब विश्व कप जीत में प्रभावशाली साबित किया। हालांकि, लुकाकू के लिए प्रीमियर लीग के लक्ष्य और उस मामले के लिए प्रदर्शन मुश्किल थे।

ट्यूशेल ने लुकाकू को सीजन के दूसरे भाग के बहुमत के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया। लक्ष्य के सामने चेल्सी के मिसफायरिंग के साथ, हालांकि, अप्रैल में, लुकाकू को ब्लूज़ के मई में वोल्व्स के साथ 2-2 से ड्रॉ में एक दुर्लभ शुरुआत दी गई थी।

स्टैमफोर्ड ब्रिज के उस मैच में, बेल्जियम के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी ने चेल्सी के दोनों गोल दागे, लेकिन वोल्व्स की देर से वापसी से उनका डबल कुछ हद तक प्रभावित हुआ, जिसने पश्चिम लंदन में साझा किए गए अंकों को देखा। चार दिन बाद लीड्स युनाइटेड के खिलाफ 3-0 की जीत में उन्हें एक और शुरुआत दी गई और उन्होंने एलैंड रोड पर प्रभावित किया - एक बार स्कोर किया।

लुकाकू के लिए वापसी का रास्ता दिख रहा था। क्या वह एक बार फिर प्रशंसकों को जीत रहे थे? कई लोगों ने उन्हें लिवरपूल के खिलाफ एफए कप फाइनल शुरू करने के लिए बुलाया - और ट्यूशेल ने उन कॉलों का जवाब दिया।

हालांकि, वह सेवा से वंचित था और खेल में आने के लिए संघर्ष कर रहा था - जो वास्तव में, वेम्बली में रेड्स के खिलाफ अपने सीज़न को संक्षेप में प्रस्तुत करता है। अतिरिक्त समय के लिए अंतिम शीर्षक के साथ 85 मिनट पर लाया गया, यह एक संकेत था कि लुकाकू की जरूरत नहीं थी जब चेल्सी को एक गोल स्कोरर की सबसे ज्यादा जरूरत थी।

यह एक हस्ताक्षर था, जो कागज पर, विजेता लग रहा था। रीस जेम्स दायीं ओर, गेंद को खतरे के क्षेत्र में पार करते हुए और शारीरिक रूप से प्रभावी लुकाकू को ढूंढते हुए। हालांकि ऐसा नहीं था।

ट्यूशेल को पता था कि जब वह लुकाकू को लाया था, तो वह काई हैवर्टज़ की तरह ऑफ-द-बॉल सेवाओं की पेशकश नहीं करने जा रहा था। यह अनिवार्य रूप से चेल्सी एक आदमी के साथ कम खेल रहा था जब वे कब्जे से बाहर थे। यह लुकाकू का खेल कभी नहीं रहा है, और यह कभी नहीं होगा।

कुछ संदिग्ध विकल्पों के बावजूद लुकाकू इस सब में खलनायक नहीं है। यह एक असफल स्थानांतरण है। हो जाता है। हो सकता है कि चेल्सी के साथ वर्षों से अधिक हो जब केंद्रीय स्ट्राइकरों पर हस्ताक्षर करने की बात आती है।

वह वापस इंटर मिलान जा रहा है। यह अच्छे के लिए है। यह समय चेल्सी के लिए आगे बढ़ने और टॉड बोहली के तहत अपने नए युग की शुरुआत करने का है।

आगे पढ़िए:

चेल्सी ने टोड बोहली के साथ मरीना ग्रानोव्सकिया के प्रस्थान की पुष्टि की, जो स्थानांतरण नियंत्रण के लिए तैयार है

नवीनतम रहीम स्टर्लिंग निर्णय से पता चलता है कि चेल्सी की चाल मैन सिटी स्थानांतरण से कैसे भिन्न होगी

टॉड बोहली ने इस गर्मी में चेल्सी से रोमेलु लुकाकू की इंटर मिलान में वापसी सुनिश्चित करने के लिए क्या किया?

इंटर मिलान ऋण वार्ता के बीच चेल्सी के पास पांच मुख्य लुकाकू स्थानांतरण प्रतिस्थापन हैं

आर्मंडो ब्रोजा - चेल्सी के लिए वेस्ट हैम लीड रेस के रूप में स्ट्राइकर पर हस्ताक्षर करने के लिए निर्णय रखें, बेचें या ऋण दें