जब जुलाई 2019 में फ्रैंक लैम्पार्ड चेल्सी के मुख्य कोच बने, तो उन्हें पता था कि आंतरिक रूप से देखना उनके पहले सीज़न का एक बड़ा हिस्सा होने वाला था।

पांच महीने पहले फीफा द्वारा लगाए गए स्थानांतरण प्रतिबंध के साथ, वेस्ट लंदन क्लब दस्ते की सभी समस्याओं को हल करने के लिए अपने भव्य खर्च को जारी नहीं रख सका। अंत में, सामने आई चुनौती भेस में एक वरदान साबित हुई। इसने अकादमी उत्पादों की एक पीढ़ी के लिए कांच की छत को चकनाचूर कर दिया।

इस प्रक्रिया में, लैम्पार्ड ने 2019/20 के अभियान में पांच रत्नों को उजागर किया, जिसने चैंपियंस लीग की योग्यता को सुरक्षित करने में मदद की और अपने आसपास के वरिष्ठ खिलाड़ियों के स्तर को बढ़ाने में सक्षम साबित हुए।

अधिक पढ़ें:चेल्सी के साथ टॉड बोहली समझौता थॉमस ट्यूशेल के लिए 2023 की योजना के साथ नए युग की शुरुआत कर सकता है

मेसन माउंट, रीस जेम्स, फिकायो तोमोरी और टैमी अब्राहम कोबम स्नातकों की मुख्य चौकड़ी थे जो उस सीज़न की सफलताएँ थीं। कैलम हडसन-ओडोई, जो सीज़न की शुरुआत में एच्लीस की चोट से लौटे थे, ने और भी अधिक अकादमी प्रभाव जोड़ा।

जैसे ही सर्दी वसंत में बदल गई, बिली गिल्मर को मार्च में लिवरपूल पर एफए कप जीत में एक महत्वपूर्ण शुरुआत दी गई, एक और खिलाड़ी सीजन की चुनौतीपूर्ण अवधि में समाधान पेश करने के लिए साबित हुआ।

अरमांडो ब्रोजा, टीनो अंजोरिन और इयान मात्सन ने भी पूरे सत्र में अपने वरिष्ठ पदार्पण का आनंद लियालैम्पार्डसुनिश्चित किया कि यह एक अभूतपूर्व मौसम था।

मुख्य चार में से केवल जेम्स और माउंट ही क्लब में रहते हैं, जबकि टॉमोरी और अब्राहम को पिछली गर्मियों में सेरी ए के दिग्गज रोमा और एसी मिलान को बेच दिया गया था। उनकी फीस एक गर्मियों में संयुक्त रूप से लगभग £ 59m तक जुड़ जाती है, जहां कई अन्य युवा आशान्वित होते हैं।

कुछ महीने पहले तक ऐसा प्रतीत होता था कि चेल्सी एक नए केंद्रीय मिडफील्डर के बाद जा रही है, जिसमें वेस्ट हैम के डेक्कन राइस और मोनाको के ऑरेलियन टचौमेनी जुड़े हुए हैं। अंत में, लंबी अवधि के लक्ष्य जूल्स कौंडे और संभावित रूप से एक हमलावर जोड़ के लिए सौदा करना।

टॉड बोहली उतने तेजतर्रार नहीं हो सकते जितने वे स्टैमफोर्ड ब्रिज में एक नई दिशा स्थापित करते हैं। इसलिए लैम्पर्ड की तरह, कोबम की प्रतिभा को देखना अनिश्चित समय में फिर से इतना मूल्यवान साबित हो सकता है।

कॉनर गैलाघर, अरमांडो ब्रोजा और लेवी कोलविल इस सीजन में क्रमशः क्रिस्टल पैलेस, साउथेम्प्टन और हडर्सफ़ील्ड के लिए ऋण पर संपन्न हुए हैं। TransferMarkt के माध्यम से तीनों का अनुमानित शुल्क £29m तक पहुँच जाता है। हालांकि, चेल्सी शायद कोलविल और ब्रोजा को क्रमशः £8m और £2m से अधिक के रूप में देखेगा।

नए मालिकों को तीनों को अपने शासन पर इतनी जल्दी रखने के लिए बहुत मूल्यवान के रूप में देखना होगा, साथ ही जो कोई भी भर्ती का नेतृत्व करता है, उसे भुनाने के खिलाफ विकल्प चुनते हैं, क्योंकि तीनों ने प्रीमियर लीग के हित को आकर्षित किया है।

यह ब्लूज़ को खर्च करने के सिरदर्द से भी बचाएगा, जितना कि गैलाघेर एक हमलावर मिडफ़ील्ड विकल्प की पेशकश करेगा, ब्रोजा एक स्ट्राइकर को बढ़ावा देगा, और कॉलविल ने एक बचाव में जोड़ा जो अनुबंध से बाहर कई वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ अनिश्चित दिखता है।

पिछले कुछ वर्षों का सबक यह रहा है कि Cobham प्रतिभा पर भरोसा करने से काफी लाभ मिलता है, और नए मालिकों को इसे नहीं बदलना चाहिए।