संभवतः सीजन का सबसे बड़ा विजेता एक क्लब के रूप में टोटेनहम है औरडेनियल लेवी . नूनो एस्पिरिटो सैंटो के तहत सीज़न की खराब शुरुआत के बाद, अध्यक्ष, चाहे प्रशंसक उनके बारे में क्या सोचते हैं, बाहर चले गए और एंटोनियो कोंटे को N17 में मिला दिया।

तब से, पिच पर और बाहर सुधार अविश्वसनीय रहा है। इतालवी के प्रभाव का व्यक्ति के प्रदर्शन, टीम के मनोबल पर एक बड़ा प्रभाव पड़ा है और यह परिणामों में स्पष्ट है।

इसका मतलब है कि स्पर्स ने चौथे सत्र में सीज़न समाप्त किया, अगले सीज़न के लिए चैंपियंस लीग फ़ुटबॉल हासिल किया। मंगलवार की घोषणाENIC . की ओर से £150 मिलियन का नकद इंजेक्शनकॉन्टे की टीम को मजबूत करने में मदद करने के लिए समर ट्रांसफर विंडो के रनअप में एक अतिरिक्त बढ़ावा देता है, जिसकी सभी को उम्मीद है कि यह सफल होगा।

अधिक पढ़ें:15 टोटेनहम खिलाड़ी एंटोनियो कोंटे और फैबियो पैराटिसी के अंतिम स्थानांतरण फैसले का इंतजार कर रहे हैं

ऐसे लोग हैं जिन्हें इस सीज़न में बड़ी सफलताएँ मिली हैं और जिन्हें बड़े संघर्षों का सामना करना पड़ा है। हालांकि, मुझे लगता है कि कुछ बीच में कहीं झूठ बोलते हैं।डेविंसन सांचेज़इन खिलाड़ियों में से एक है।

कोंटे के तहत कोलंबियाई को शुरुआती लाइन-अप से बाहर कर दिया गया था, जिसमें क्रिस्टियन रोमेरो दाहिने केंद्र-पीछे में स्लॉट कर रहे थे। हालाँकि, सांचेज़ ने सीज़न के अंतिम तीन मैचों में अर्जेंटीना के चोटिल होने के साथ कदम बढ़ाया।

इसने डिफेंडर को सीज़न के लिए 32 दिखावे में ले लिया और हालाँकि वह और अधिक पसंद करता था, उसने जरूरत पड़ने पर कदम रखा और उसने वही किया जो उसे करना था।रोमेरोएक और है जिसे मैं इस मध्य श्रेणी में रखूंगा।

24 वर्षीय टोटेनहम दस्ते के लिए एक ठोस अतिरिक्त रहा है और यह सोचकर पागल हो जाता है कि वह पिछली गर्मियों में ही आया था। उनका प्रभाव इतना सकारात्मक रहा है और उनकी उम्र को देखते हुए उनके और भी बेहतर होने की संभावना है।

हालाँकि चोटों ने उसे पीछे कर दिया और इसका मतलब था कि सीज़न के अंतिम तीन गेम गायब हो गए, जिसमें कुछ हफ़्ते पहले महत्वपूर्ण नॉर्थ लंदन डर्बी भी शामिल था। अर्जेंटीना को विजेताओं की श्रेणी में नहीं रखना मुश्किल था, लेकिन मुझे लगता है कि अगर वह अगले सत्र में फिट रहता है, तो वह विरोधी पक्षों के लिए पहले से कहीं ज्यादा खतरा पैदा करेगा।

मैट डोहर्टी और सर्जियो रेगुइलॉन मैं तर्क दूंगा कि उनकी चोट के झटके के कारण 'मध्य' श्रेणी में अंतिम दो हैं। दोनों ने इस सीज़न में प्रदर्शन का मिश्रण तैयार किया है, जिसमें पूर्व में उनकी अनुपस्थिति से पहले एक बड़ा सुधार देखा गया है।

डोहर्टी सीज़न के अंतिम डेढ़ महीने से चूक गए, अपना चयन करने के बादघुटने की चोट एस्टन विला पर 4-0 की जीत में। कुछ ही गेम बाद में और रेगुइलॉन का सीज़न भीसमय से पहले समाप्त हो गया, सत्र के अंतिम चरण के लिए न तो मैच के दिन टीम में शामिल किया गया।

विजेताओं

अब विजेताओं पर और शायद एक असामान्य समूह जो मैं सूची में जोड़ूंगा, वे हैं अकादमी के खिलाड़ी। डेन स्कारलेट, अल्फी डिवाइन, हार्वे व्हाइट और ब्रैंडन ऑस्टिन की पसंद उनमें से कुछ हैं जिन्हें अधिकांश हफ्तों के प्रशिक्षण में शामिल किया गया है और कई मैच के दस्तों में शामिल हैं।

बेशक, हर फ़ुटबॉल खिलाड़ी की तरह, वे भी पिच पर खेलना और उनकी मदद करना पसंद करेंगेटोटेनहम पक्ष जीत खेल। हालाँकि शीर्ष खिलाड़ियों को सप्ताह में, सप्ताह के बाहर देखना और उन लोगों के साथ प्रशिक्षण जो वर्षों से खेल में हैं, अमूल्य अनुभव है।

की पसंद से सीखनाहैरी केन और सोन ह्युंग-मिन ने बच्चों को बहुत कुछ सिखाया होगा। उनमें से कई अब कहीं और ऋण मंत्रों से लाभान्वित हो सकते हैं, उन्हें नियमित खेल समय देने के लिए जो उम्मीद है कि उनके विकास में मदद मिलेगी और इसका मतलब है कि वे और भी बेहतर खिलाड़ियों के रूप में वापसी कर सकते हैं, जो उम्मीद है कि कॉन्टे की नियमित टीम में तोड़ देंगे।

केन और सोन ने इस सीजन में लगातार छलांग लगाई है। सेप्रीमियर लीग रिकॉर्ड तोड़नाSon . के लिए सर्वाधिक संयोजन लक्ष्यों के लिएगोल्डन बूट पुरस्कार साझा करनासीज़न के अंतिम दिन मोहम्मद सलाह के साथ, यह एक ऐसा अभियान होगा जिसे दोनों कभी नहीं भूलेंगे।

इस साल की शुरुआत में ही ह्यूगो लोरिसोएक नए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए टोटेनहम के साथ, कुछ ऐसा जिसका प्रशंसक लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। कॉन्टे के दस्ते में कप्तान न केवल एक नेता बना हुआ है, बल्कि लोरिस ने लिलीव्हाइट्स के लिए महत्वपूर्ण बचत भी की है और एक सुसंगत और विश्वसनीय गोलकीपर बना हुआ है।

शायद स्पर्स की सीज़न की दो सबसे बड़ी सफलताएँ रही हैंदेजान कुलुसेवस्की और रोड्रिगो बेंटानकुर। यह सोचकर पागल हो जाता है कि दोनों ने जनवरी में ही उत्तरी लंदन का रुख किया।

न केवल राजधानी में बल्कि प्रीमियर लीग में अपने नए जीवन में बसने के लिए उन्हें जितना कम समय लगा है, ठीक वैसा ही थाकोंटे नए आगमन से जरूरत है। विशेष रूप से कुलुसेवस्की ने केन और सोन के साथ एक खतरनाक फ्रंट तिकड़ी बनाई है और एक जिसके अगले सीजन में बेहतर होने की संभावना है।

मैदान के बीच में क्रेडिट को जाना होता हैपियरे एमिल होजबर्ज . बेंटनकुर के आने से पहले, डेन ओलिवर स्किप के साथ मैदान के बीच में एक मजबूत साझेदारी बना रहा था।

21 वर्षीय की चोट के कारण उसे सीज़न के लिए बाहर रखने के साथ, होजबर्ज को भी उरुग्वे के साथ एक नया बंधन बनाने के लिए अनुकूल होना पड़ा। 26 वर्षीय, सप्ताह में, सप्ताह में सही प्रदर्शन नहीं करता है, लेकिन वह हमेशा 100 प्रतिशत डालता है, टोटेनहम के लिए एक नेता है और कॉन्टे के तहत सुधार हुआ है।

एंटोनियो कॉन्टे सेट-अप में विंग-बैक सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक है, जिसे अनुकूलित करने के लिए इमर्सन रॉयल को कुछ समय लगा। ब्राजीलियाई औररयान सेसेग्ननसीज़न के अंतिम कुछ महीनों में, अपने प्रतिस्पर्धियों को चोट लगने के कारण प्रभावित करने के कुछ महत्वपूर्ण अवसर मिले हैं।

फिर से दो खिलाड़ी जो अभी भी सुधार के साथ कर सकते हैं और हर हफ्ते ठोस प्रदर्शन नहीं करते हैं। हालाँकि, दोनों ने महत्वपूर्ण समय में स्पर्स को चौथा स्थान दिलाने में मदद की है और हालाँकि मैं तर्क दूंगा कि रॉयल 'मध्य' खंड में जा सकता है, मैं कहूंगा कि कुल मिलाकर, उनका सीजन सफल रहा है।

सीज़न के अंतिम दो विजेता मैं कहूंगा कि एक जोड़ी है जो रडार के नीचे जाती है और हमेशा वह पहचान नहीं मिलती जिसके वे हकदार हैं।बेन डेविसऔर एरिक डियर इस सीज़न के पिछले तीन स्पर्स में दो प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं।

डेविस जरूरत पड़ने पर अपने खिलाड़ियों को रक्षात्मक रूप से समर्थन देने के लिए बैक लाइन में आते हैं और मैदान के दोनों सिरों पर प्रभाव डालते हुए जब वह कर सकते हैं तो पिच पर चढ़ जाते हैं। डियर का सुधार इतालवी के तहत बड़े पैमाने पर हुआ है और मुखर नेता टोटेनहम की जरूरत है, लोरिस की रक्षा करने और उनके रास्ते में आने वाले हमलों को रोकने के लिए, कई सवाल करते हैं कि वह अभी भी क्यों हैइंग्लैंड की टीम में नहीं बनाया है.

हारे

अब उन लोगों पर जिनके पास N17 में उतना सफल सीजन नहीं है। एक बात हैरी विंक्स,जो रोडोनऔर पियरलुइगी गोलिनी में खेल के समय की कमी आम है।

शुरुआती एकादश से गोलिनी की अनुपस्थिति सबसे अधिक समझ में आती है, क्योंकि इटालियन को इस रूप में लाया गया थालोरिस' बैकअप और उसे कप प्रतियोगिताओं में अपने अवसर मिले हैं। रॉडन की मैच मिनटों की कमी शायद अधिक अशुभ रही है और इसे बैक लाइन के लगातार प्रदर्शन से मदद नहीं मिली है।

विंक्स के पास अवसरों का अपना उचित हिस्सा है और हैपहले व्यक्त किया गया क्लब के लिए उनका प्यार और टोटेनहम के लिए खेलना। हालांकि, जब मौका दिया गया, तो 26 वर्षीय खिलाड़ी नियमित लाइन-अप में किसी को बदलने के लिए पर्याप्त रूप से प्रभावित करने में विफल रहे।

गोलिनी isउत्तरी लंदन में ऋण पर , इसलिए उसका टोटेनहम भविष्य तय करना संभावित रूप से आसान है। रॉडन ने मौका मिलने पर और वेल्स के लिए खेलते समय क्षमता दिखाई है, हालांकि वह युवा है और मुझे आश्चर्य नहीं होगा अगर वह कहीं जाना चाहता है जहां उसे नियमित खेल का समय दिया गया था।

क्या यह एक ऋण मंत्र है, इसलिए वह वापस आ सकता है और अपनी गुणवत्ता दिखा सकता है, जो उसे शुरुआती एकादश में एक स्थान के लिए लड़ाई में मदद कर सकता है या क्या वह फैसला करता है कि उसका स्पर्स अध्याय खत्म हो गया है, केवल समय ही बताएगा। विंक्स को भी एक बड़ा फैसला करना है।

मिडफील्डर बचपन से ही क्लब में रहा है और उसके जैसे खिलाड़ी के लिए उठना और जाना आसान नहीं होगा। हालाँकि अगर वह नियमित रूप से खेलना चाहता है और एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होना जारी रखता है, तो उसके लिए इस गर्मी से बाहर निकलना सबसे अच्छा हो सकता है।

स्किप और जफेट तंगगंगा अपनी चोटों के कारण खुद को इस श्रेणी में पाते हैं। नॉर्विच में अपने ऋण के जादू से लौटने पर, स्किप का एक ठोस मौसम था, लेकिन उसकासीज़न की दूसरी छमाही के लिए अनुपस्थितिइसे समग्र सफलता के रूप में देखना कठिन बनाता है।

डिफेंडर सीज़न के पहले भाग में प्रदर्शन के मिश्रण का निर्माण कर रहा था, इससे पहलेउसकी चोट वर्ष की शुरुआत में। बेशक, उनकी चोटों में मदद नहीं की जा सकती है और वे उम्मीद करते हैं कि वे अगले अभियान से पहले और मजबूत होकर वापस आएंगे, लेकिन मुझे नहीं लगता कि उनके पास अपने सीजन को शानदार बनाने के लिए पिच पर पर्याप्त समय था।

लुकास मौरा और स्टीवन बर्गविजन मैं तर्क दूंगा कि टोटेनहम को इस गर्मी में दो सबसे कठिन निर्णय लेने हैं। बर्गविजन ने रोमांचक में अपने विजयी गोल के लिए सीज़न का गोल जीतालीसेस्टर पर 3-2 से जीतऔर यह एक ऐसा खेल है जिसे स्पर्स के प्रशंसक कभी नहीं भूलेंगे।

यह दिखाता है कि डच अंतरराष्ट्रीय बेंच से भी क्या प्रभाव डाल सकता है। हालांकि कोंटे के फ्रंट थ्री में गुणवत्ता के साथ, किंग पावर स्टेडियम में उनका प्रभाव उन्हें शुरुआती लाइन-अप में एक नियमित स्थान दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं था, जिसके बारे में वह भी चौंक गए थे।

"मैंने सोचा था कि उसके बाद मुझे और खेलने का समय मिलेगा, लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ,"बर्गविजन ने स्वीकार किया . मौरा ने एक विकल्प के रूप में भी अपना प्रभाव दिखाया है, जिसे अक्सर बेंच से सबसे पहले बुलाया जाता है।

रविवार को कैरो रोड पर भी ब्राजीलियाई खिलाड़ी को टोटेनहैम में सोन के खेल के पहले गोल के लिए सहायता मिली।5-0 की जीत . ब्राजीलियाई खिलाड़ी खेल में ऊर्जा और गति लाता है और जरूरत पड़ने पर हमेशा एक नई जोड़ी जोड़ सकता है।

हालाँकि दोनों खिलाड़ियों को वह समय नहीं मिल रहा है जो वे चाहते हैं और अगर हमलावर तिकड़ी में सुधार करना और प्रभाव डालना जारी है, तो इसकी संभावना नहीं हैबर्गविज्नी या मौरा के लिए अगले सत्र में लीग में नियमित खेल का समय प्राप्त करना आसान हो जाएगा। चैंपियंस लीग और विभिन्न कप प्रतियोगिताओं में स्पर्स की भागीदारी के साथ, कॉन्टे को रोटेशन बनाने की आवश्यकता होगी, जहां दोनों को मैच के मिनट दिए जा सकते हैं।

इसके बावजूद, दोनों खिलाड़ियों को यह तय करना होगा कि वे वीक इन, वीक आउट खेलना चाहते हैं या वे केवल कुछ मैचों में अवसर पाकर खुश हैं।

कई खिलाड़ियों के लिए एक सीज़न का मिश्रण लेकिन टोटेनहम के लिए एक समग्र सफलता। अगले सीज़न के लिए कॉन्टे के दस्ते को मजबूत करने में मदद करने के लिए कुछ बड़े फैसले, उम्मीद है कि प्रीमियर लीग टेबल पर चढ़कर लिलीव्हाइट्स के 14 साल के ट्रॉफी सूखे को समाप्त कर देगा।