हैरी विंक्स 20 साल पहले टोटेनहम हॉटस्पर में दरवाजे से चले थे, लेकिन उत्तरी लंदन क्लब में उनका समय आखिरकार खत्म हो रहा है।

पिछले हफ्ते यवेस बिसौमा के आगमन में तेजी आई हैविंक्स ' अपेक्षित प्रस्थान, क्लब के साथ पियरे-एमिल होजबर्ज को बेचने के लिए तैयार नहीं होने के कारण, रोड्रिगो बेंटानकुर केवल जनवरी में शामिल हुए और ओलिवर स्किप ने कुछ महीने पहले एक दीर्घकालिक नए सौदे पर हस्ताक्षर किए। विंक्स को इस आने वाले सीज़न में नियमित फ़ुटबॉल की ज़रूरत है, खासकर अगर उन्हें कतर में शीतकालीन विश्व कप से पहले गैरेथ साउथगेट की इंग्लैंड टीम में वापस आने की कोई उम्मीद है।

एवर्टन ने उस महीने फ्रैंक लैम्पर्ड के आने से पहले और बाद में जनवरी में 25 वर्षीय दूर को पुरस्कृत करने की कोशिश की, और इस गर्मी में फिर से प्रयास कर रहे हैं। उनकी समस्या उनके वित्तीय फेयर प्ले संघर्षों में निहित है और टॉफी कथित तौर पर शुरू में एक ऋण कदम पसंद करेंगे जब तक कि वे पहले दूसरों को स्थानांतरित नहीं कर सकते।

अधिक पढ़ें:रिचर्डसन, राफिन्हा, पाक्वेटा और टोटेनहैम का स्थानांतरण एंटोनियो कोंटे के लिए एक हमलावर की खोज करता है

यदि, या अधिक संभावना है कि कब, मिडफील्डर छोड़ देता हैस्पर्स इस गर्मी में इसके बारे में एक निश्चित उदासी होगी। विंक्स टोटेनहैम हॉटस्पर हैं, जो एक प्रशंसक के रूप में बड़े हुए हैं और क्लब की अकादमी का हिस्सा रहे हैं क्योंकि वह सिर्फ पांच साल का था।

मौरिसियो पोचेतीनो2014 में आने पर तुरंत खिलाड़ी में एक प्रतिभा देखी गई और विंक्स ने बाद में कहा कि अर्जेंटीना उस 18 वर्षीय व्यक्ति पर चला गया क्योंकि वह अकादमी प्रमुख जॉन मैकडरमोट के साथ अपना पहला पेशेवर सौदा कर रहा था: "वह अंदर आया और हिल गया मेरा हाथ और उसने कहा, और मुझे नहीं पता कि वह सच कह रहा था या नहीं, 'मैंने आपके वीडियो देखे हैं, और मैंने जॉन से कहा था कि आप सीधे साइन अप करें'। बस इतना ही कह कर मैं गफ्फार पर हतप्रभ रह गया।"

पोचेतीनो ने अपना समय विंक्स को पोषित करने में लगाया। अपने पहले सीज़न में किशोरी ने टीम के साथ हर जगह यात्रा की, लेकिन यूरोपा लीग में तीन मिनट के अलावा नहीं खेला। अगला सीज़न भी ऐसा ही था, हालांकि यूरोपीय प्रतियोगिता में उन्हें दो स्थानापन्न उपस्थिति में 17 मिनट दिए गए थे।

विंक्स नहीं चाहते थे कि कर्ज हट जाए। उनका एकमात्र विचार अपने क्लब टोटेनहम हॉटस्पर के लिए खेलना था और यह 2016 की गर्मियों में ऑस्ट्रेलिया का प्री-सीज़न दौरा था जब उन्होंने पोचेथीनो को दिखाया कि वह एटलेटिको मैड्रिड और जुवेंटस के खिलाफ मैचों में तैयार हैं। नियमित रूप से आने वाले महीनों में प्रीमियर लीग में विधिवत रूप से उपस्थिति हुई, अभियान में देर से टखने की चोट तक सभी प्रतियोगिताओं में 33 प्रदर्शन हुए।

पोचेतीनो ने उस पर ध्यान दिया था, लेकिन 2017/18 सीज़न था जब प्रीमियर लीग और यूरोप ने विंक्स पर ध्यान देना शुरू किया, चैंपियंस लीग में रियल मैड्रिड के खिलाफ दो आकर्षक प्रदर्शन के साथ, पूरी तरह से लुका मोड्रिक और टोनी क्रोस के खिलाफ घर पर देख रहे थे। स्पेनिश मीडिया से प्रशंसा प्राप्त करना। उन्होंने बोरुसिया डॉर्टमुंड के खिलाफ और प्रीमियर लीग में लिवरपूल की पसंद के खिलाफ कई अन्य उल्लेखनीय प्रदर्शनों के बीच प्रभावित किया, इससे पहले कि एक और टखने की समस्या उनके सीज़न के पटरी से उतर गई। पोचेटिनो के कहने के साथ, टखने का दर्द उनके करियर के बाकी समय तक बना रहेगाफुटबॉल.लंदनउन दिनों में मिडफील्डर को अपने खेल के दिनों में इसे प्रबंधित करना सीखना पड़ता था, जैसा कि कई खिलाड़ी कुछ समस्याओं के साथ करते हैं।

अर्जेंटीना जानता था कि अगर विंक्स ऐसा कर सकता है तो वह प्रीमियर लीग का एक शीर्ष खिलाड़ी बन जाएगा। पोचेतीनो ने उन्हें स्पर्स में पर्दे के पीछे अपना 'लिटिल इनिएस्टा' कहा और सार्वजनिक रूप से कहा: "उनकी विशेषताएं परिपूर्ण हैं। जब हम ज़ावी और इनिएस्ता जैसे मिडफील्डर के बारे में बात करते हैं, तो वह इस प्रकार के खिलाड़ी की तरह होते हैं। उनके पास यह क्षमता है लेकिन उन्हें मेरी क्षमता को लेने की जरूरत है। शब्दों को बहुत सकारात्मक तरीके से - उसे बहुत काम की ज़रूरत है। मैं उसकी बहुत प्रशंसा नहीं करना चाहता क्योंकि अगर ऐसा है तो उसका सिर [बड़ा हो जाता है]! उसकी धारणा होगी 'वाह!' और वास्तविकता यह है कि उसे अभी भी [खुद को] साबित करने की जरूरत है।

"उसके पास संभावना और क्षमता है, लेकिन अब यह उसके ऊपर है और हम फिर से जाते हैं: मानसिकता। उसके दिमाग में वह दुख के बारे में जानने में सक्षम है: कभी भी पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं होता है, हमेशा बेहतर होने का प्रयास करें। फुटबॉल उसका फोकस होना चाहिए, फुटबॉल के इर्द-गिर्द का कारोबार नहीं।

"हो सकता है [अगर वह यह सीखता है] तो वह बहुत अच्छे स्तर पर खेलेगा और इंग्लैंड में सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर में से एक होगा। अगर वह मेरी सलाह लेना चाहता है, तो इसे ले लो। अगर लोग इसे नहीं लेना चाहते हैं, तो हम मदद नहीं कर सकते। , लेकिन निश्चित रूप से उसकी क्षमता इंग्लैंड और टोटेनहम के लिए एक बहुत, बहुत अच्छा खिलाड़ी बनने की है। पहले टोटेनहम के लिए और फिर, अगर इंग्लैंड को लगता है कि वह उनकी मदद कर सकता है, तो इंग्लैंड के लिए भी।"

2018/19 सीज़न में मौसा डेम्बेले चोट से जूझ रहे थे और अंततः उस सर्दी को चीनी लीग के लिए छोड़ रहे थे, जो उनके शरीर पर दयालु होगा, विंक्स, मौसा सिसोको के साथ, एक अनजान जोड़ी के रूप में आगे बढ़े और स्पर्स को चैंपियंस तक ले जाने में मदद की। लीग फाइनल और प्रीमियर लीग में एक और शीर्ष चार फिनिश।

उस 2019 चैंपियंस लीग फाइनल में लिवरपूल के खिलाफ बहुत कुछ हैरी केन ने मैड्रिड में कुछ महीनों के लिए बाहर रहने के बाद रात में संघर्ष किया था। कुछ ने बताया कि उसके पीछे विंक्स ने ग्रोइन सर्जरी के बाद लगभग तीन महीने के बाद अपने पहले गेम में एक घंटे से अधिक समय तक पिच के केंद्र में अच्छा खेला था।

विंक्स ने इंग्लैंड के लिए खेला, 10 बार दिखाई दिया और एक बार स्कोर किया, और शुरुआत में लिथुआनिया के खिलाफ 2017 में अपने मैन ऑफ द मैच डेब्यू के बाद मिडफील्ड में देश की समस्याओं के जवाब के रूप में उनका स्वागत किया गया।

चैंपियंस लीग फाइनल के बाद के महीनों में, साउथगेट के सहायक प्रबंधक स्टीव हॉलैंड ने विंक्स के बारे में कहा: "वह एक ऐसा खिलाड़ी है जिसका हम उस तरह की स्थिति में बहुत इंतजार कर रहे हैं। कोई है जो खेल को चालू करने और खेलने के लिए सहज है जब हम हैं आक्रामक चरणों के माध्यम से काम करना। काफी सरलता से, अगर वह फिट होता और लगातार टोटेनहम के लिए खेलता, तो वह टीम में होता [राष्ट्र लीग के लिए] 100%। यह सिर्फ एक कॉल है जिसे हमें करना था। मुझे यकीन है कि वह करेगा भविष्य में कई इंग्लैंड कैप हासिल करें।"

पोचेतीनो के जाने के बाद के मौसम में स्पर्स फॉर विंक्स में चीजों में खटास आने लगी। जोस मोरिन्हो ने अर्जेंटीना के बाद उनकी भूमिका निभाई, यहां तक ​​कि उन्हें वॉल्व्स में प्रीमियर लीग मैच के लिए कप्तान का आर्मबैंड भी सौंप दिया। हालाँकि, कुछ ने निम्नलिखित अभियान को बदल दिया, जिसके साथ आना मुश्किल था और विंक्स को कभी-कभी मैच के दिन पूरी तरह से छोड़ दिया गया था। यह केवल रयान मेसन का कार्यवाहक मंत्र था जिसने उन्हें लीग में टीम में वापस लाया।

विंक्स के लिए समस्या यह है कि उन्होंने अपनी लय खो दी है क्योंकि उनकी उपस्थिति इतनी कम है, और वे गलतियां करने लगे और उनका फॉर्म गिर गया। इसके साथ ही फैन्स की बारी आने लगी। 'अपना अपना' होना बहुत कम मायने रखता था क्योंकि उनकी निराशा बढ़ती गई और प्रभावित करने के लिए इतने कम समय के साथ, खिलाड़ी को लगा कि उसका समय टोटेनहम में समाप्त हो रहा है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वे स्पर्स और इंग्लैंड के स्टार से अपने नाटकीय पतन और चैंपियंस लीग स्टारलेट से विटेसे अर्नहेम में यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग की हार में क्लब की दूसरी कड़ी के लिए बाहर निकलने के बारे में समझ सकते हैं, विंक्स ने कहा: "नहीं। नहीं, मैं सुन नहीं सकता, लेकिन हालात यह हैं कि मैं इस स्थिति में हूं। बेशक [मेरा आत्मविश्वास कम है]। जब खिलाड़ी अच्छा नहीं खेल रहे हों और आप केवल खुद को दोष दें, यह मुश्किल है। मैं अपने पर रहना चाहता हूं सबसे अच्छा, फायरिंग और वास्तव में अच्छा खेलना। यह खेलों के साथ आता है, लेकिन आखिरकार जब मुझे मौका मिलता है तो यह मेरे साथ पिच पर प्रदर्शन करने के साथ आता है।

"अगर मैं ऐसा नहीं कर रहा हूं, तो मैं केवल खुद को दोषी मानता हूं। मैं यह स्वीकार करने के लिए पर्याप्त हूं कि मुझे कुछ क्षेत्रों में सुधार करने की जरूरत है। इसके विपरीत, मुझे खेल खेलने की जरूरत है और [सुधार] करने का एकमात्र तरीका है। मिनट मिल रहे हैं और उस तीखेपन को वापस पा रहे हैं।"

उन्होंने कहा: "मैं टोटेनहम से प्यार करता हूं, मैंने हमेशा यह स्पष्ट किया है, लेकिन मैं फुटबॉल खेलना चाहता हूं, और मैं नियमित फुटबॉल खेलना चाहता हूं। अपना सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खेलने का एकमात्र तरीका नियमित रूप से खेलना है। मैं दे रहा हूं क्लब के लिए मेरा सब कुछ, निश्चित रूप से मैं हूं। वे मेरे द्वारा अटक गए, मैं उनके द्वारा अटक गया - और मैं टोटेनहम के लिए खेलना चाहता हूं, लेकिन यह मुश्किल है जब आप यहां और वहां मैच प्राप्त करते हैं, आत्मविश्वास कम होता है और आपको नहीं मिलता है खेल का वह भाग।"

कबएंटोनियो कोंटे N17 में पहुंचे, उन्होंने विंक्स के लिए कुछ पुनरुत्थान किया, उन्हें अपने पहले 15 मैचों से आठ प्रीमियर लीग शुरू करने के लिए सौंप दिया। इतालवी ने स्पष्ट कर दिया कि वह मिडफील्डर को जनवरी ट्रांसफर विंडो में जाने की अनुमति नहीं देगा क्योंकि वह उस पर "गिनती" कर सकता है।

खिड़की के आरंभ में उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा करते हुए उस रुख को निर्धारित किया: "विंक्सी एक विश्वसनीय खिलाड़ी था। विंक्स यहां रहेंगे। विंक्सी ने दिखाया कि मैं उस पर भरोसा कर सकता हूं।"

मार्च के बाद से, हालांकि, विंक्स ने पाया कि उनके खेल का समय यहां और वहां स्थानापन्न मिनटों में कम हो गया क्योंकि बेंटनकुर और होजबर्ज कोंटे के लिए मिडफील्ड जोड़ी के रूप में स्किप आउट घायल हो गए।

अब एक युवा खिलाड़ी के रूप में बाद की वापसी के साथ कोंटे को बहुत उम्मीदें हैं और बिसौमा के आगमन के साथ, विंक्स खुद को पेकिंग क्रम में पांचवीं पसंद पाता है। एवर्टन उनके लिए एक अच्छा कदम होगा और अन्य लोगों ने दिलचस्पी दिखाई है, क्रिस्टल पैलेस उनमें से एक माना जाता है।

जब विंक्स उस क्लब के लिए 202 प्रदर्शन करने के बाद टोटेनहम को छोड़ देता है जिसे वह हमेशा से प्यार करता रहा है, तो वह उस अलविदा से कहीं अधिक का हकदार है जो उसे मिलने की संभावना है।

आगे पढ़िए: